Wednesday, March 25, 2020

ये 4 औषधियां यौन समस्याओं को करती हैं दूर

आज की दिल्ली, ममता दूबे।


Sexual Problems: अगर आप सारा दिन काम करते रहते हैं, दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं और खुद के लिए जरा भी समय नहीं निकाल पाते हैं तो आपको कई सारी समस्याएं हो सकती है. इनमें यौन जीवन (Sexual Life) प्रभावित होना एक समस्या हो सकती है. कुछ लोगों का पूरा दिन इतना व्यस्तता से भरा होता है ऐसे लोगों का न खाने का समय होता है और न सोने का इसके साथ ही कई आदतें आपके स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव डाल सकती हैं.

Sexual Problems: अगर आप सारा दिन काम करते रहते हैं, दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं और खुद के लिए जरा भी समय नहीं निकाल पाते हैं तो आपको कई सारी समस्याएं हो सकती है. इनमें यौन जीवन (Sexual Life) प्रभावित होना एक समस्या हो सकती है. कुछ लोगों का पूरा दिन इतना व्यस्तता से भरा होता है ऐसे लोगों का न खाने का समय होता है और न सोने का इसके साथ ही कई आदतें आपके स्वास्थ्य पर नकरात्मक प्रभाव डाल सकती हैं. अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो आपको हर दिन हेल्दी हैबिट्स (Healthy Habits) को अपनाना होगा. नियमित रूप से एक्सरसाइज करना, धूम्रपान से दूर रहना, अपने स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच कराना. इसके साथ ही हेल्दी ईटिंग हैबिट्स (Healthy Eating Habits) भी खुद में डेवलप करना. 40 साल के बाद भी खुद को फिट और स्ट्रॉग बनाए रखना है तो आपको कुछ जड़ी-बूटियों (Herbs) का भी सेवन करना होगा! इसके साथ ही कुछ आहार को अपनी डाइट में शामिल करना होगा. यहां हम उन जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी यौन क्षमता (Sexual Power) को बढ़ा सकते हैं बल्कि आपको हमेशा स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते हैं...

1. अश्वगंधा

अश्वगंधा के फायदों के बारे में आपने सुना ही होगा. अश्वगंधा एक बेहद ही महत्वपूर्ण जड़ी बूटी जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. अश्वगंधा, ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. अश्वगंधा कई कैंसर से लड़ने में भी फायदेमंद माना जाता है. अश्वगंधा में मौजूद गुण कोर्टिसोल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. कोर्टिसोल हार्मोन तनाव के कारण बढ़ता है. तनाव और अवसाद की समस्या से सेक्सुअल समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं. ऐसे में अश्वगंधा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

2. कद्दू के बीज

कद्दू के बीज को वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. कद्दू के बीज के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. कद्दू में मौजूद पोषक तत्व जैसे जिंक, पोटैशियम और आयरन और कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. पुरुषों में जिंक कमी से सेक्‍सुअल हॉर्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन कम बनता है. कद्दू के बीज का सेवन करने से सेक्‍स लाइफ अच्‍छी होती है और यह फर्टिलिटी, पोटेंसी और सेक्‍स ड्राइव को भी बढ़ा सकता है.

3. हल्दी

हल्दी को कई घरेलू नुस्खों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो यौन समस्याओं को दूर कर सकते हैं. कई पुरुष शीघ्रपतन (ejaculation), वीर्य के पतलेपन की समस्या, नपुंसकता (Impotence), स्वप्नदोष जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं. इन सभी समस्याओं को दूर करने में हल्दी कमाल हो सकती है. हल्दी और शहद, वीर्य के पतलेपन और शीघ्रपतन का रामबाण इलाज हो सकता है. इसके लिए केवल रोज सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

4. देवदार की छाल

देवदार की छाल के बारे में आपने सुना होगा, देवदार की छाल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसको स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसकी छाल के पाउडर से बने सप्लीमेंट का सेवन करने से पुरुषों की प्रोस्टेट सेहत अच्छी बनी रहती है. देवदार की छाल शुक्राणु गुणवत्ता के साथ ही इसकी मात्रा भी भी बढ़ाने में भी मददगार हो सकती है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.