Wednesday, March 25, 2020

4 चीजें जो डाइट में शामिल होंगी तो घटेगा वजन और पेट की चर्बी

आज की दिल्ली, योगराज शर्मा।


घरेलू उपायों में वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Diet) को संतुलित करना वजन कम (Weight Loss Tips) करने के सबसे उत्तम उपाय माना जाता है. वजन कम करने वाले आहार को अपनी डाइट में शामिल करें. और जानें क‍ि सही तरीके से वजन कम कैसे (How To Lose Weight) करें.

1. वजन कम करने के लिए जौ 
वजन कम करने में साबुत अनाज बहुत फायदेमंद साबित होता है. मोटापा कम करने के लिए आप जौ को आहार में शामिल कर सकते हैं. जौ बिना छिला गेहूं होता है. आप वजन कम करने के लिए इसे उबाल कर सलाद में शामिल कर सकते हैं या सब्‍जी में भी डाल सकते हैं.
2. मोटापा दूर करने के लिए खाएं रागी
आपका शरीर वैसा ही होगा जैसा कि आप आहार ले रहे हैं. अगर आप हेल्‍दी खाएंगे तो हेल्‍दी महसूस करेंगे और हेल्‍दी ही दिखेंगे भी. इसके लिए जरूरी है क‍ि आप अपने आहार में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. वजन को तेजी से कम करने के लिए आप रागी या नांची, जिसे इंग्लिश में फिंगर माइल्ट्स कहा जाता है, को आहार में शामिल कर सकते हैं. रागी ग्लूटन फ्री अनाज होता है, जो पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. यह विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होता है. 
3. मोटापा घटाने के लिए खाएं कुट्टू 
जी हां, भले ही आप कुट्टू का नाम सुनकर हैरान हो जाएं और सोचें कि यह तो व्रत में खाया जाता है, लेकिन यकीन मानिए यह वजन कम करने में भी मददगार है. असल में कुट्टू ग्लूटन फ्री होता है जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. कुट्टू का आटा कैल्शियम, मैग्नेशियम, आयरन, विटामिन सी जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत अच्छा है.
4. मोटापा कम करेगा क्विनोआ
क्विनोआ एक प्रोटीन से भरा हुआ अनाज है. यह वजन कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है. यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम क्विनोआ में 14 ग्राम प्रोटीन होता है और इसके साथ ही साथ इसमें 7 ग्राम फाइबर भी होता है. पका हुआ क्विनोआ सलाद में डालकर या अन्य सब्जियों के साथा खाया जा सकता है.
(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.)

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.