Wednesday, March 25, 2020

जानें क्यों लगती है प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख

आज की दिल्ली, योगराज शर्मा।


What To Eat In Pregnancy: गर्भावस्था (Pregnancy) हर औरत को गर्भावस्था के हफ्ते दर हफ्ते (Pregnancy Week by Week) के दौरान सेहत और स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना (Precision Duration pregnancy) बहुत जरूरी होता है. सबसे जरूरी है इस दौरान गर्भवती महिला का आहार. 

गर्भवती महिला के खाने में क्या होना चाहिए 

आपको हर ग्रुप का भोजन अपने आहार में शामिल करना चाहिए. इससे आपके लिए यह ध्यान में रखना आसान हो जाता है कि आप क्या खा रही हैं. जरूरी है कि हर भोजन में कम से कम तीन ग्रुप संतुलित मात्रा में शामिल हों. जंक फूड के सेवन से बचें क्योंकि इससे बेवजह आपका वजन बढ़ेगा और पोषक पदार्थों की कमी होगी.

क्यों लगती है प्रेगनेंसी में ज्यादा भूख 

गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत ज्यादा भूख लगती है और ज्यादातर महिलाएं भूख लगने पर जंक फूड और अस्वास्थ्यप्रद आहार खाना चाहती हैं. ऐसे भोजन में काबोहाइड्रेट/ वसा तो भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन पोषक पदार्थो की कमी होती है. ऐसे में अपने आहार पर ध्यान देना जरूरी है.

गर्भावस्था के दौरान क्या खाएं 

गर्भावस्था के दौरान आप जो भी आहार लेती हैं, उससे न केवल आपके शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि आपके पेट में पल रहे बच्चे का भी विकास होता है. हर दिन के साथ आपकी मैक्रो एवं माइक्रो न्यूट्रिएन्ट्स की जरूरत बढ़ती जाती है.अक्सर महिलाएं इसलिए नहीं खातीं कि इससे उनका वजन बढ़ जाएगा (Weight Gain During Pregnancy) जिसे बाद में कम करना (weight Loss) बहुत ही मुश्किल होगा, लेकिन अगर प्रेगनेंसी के दौरान सही आहार (Diet During Pregnancy) लिया गया है तो आपको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं. तो आपको बस अपने खाने को सही करना है और अपने वजन बढ़ने या बच्चे की सेहत की फ्रिक छोड़ देनी है.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.