Friday, April 24, 2020

कोरोना वायरस की जांच के लिए IIT दिल्ली ने बनाई RT-PCR किट, ICMR से मिली हरी झंडी

आज की दिल्ली / इंडियन न्यूज़ ऑनलाइन


Coronavirus: Unfazed by attack, Indore doctors return to fight ...

ऐसे वक्त में जब देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को टेस्ट करने के लिए किट की भारी तादाद में जरूरत है और चीन जैसे देशों से जो किट आई हैं उनमें अधिकतर की क्वालिटी खराब निकल रही है. अब ऐसे मुश्किल समय में भारतीय वैज्ञानिकों ने एक कमाल दिखाया है. जी हां, आईआईटी दिल्ली ने rt-pcr किट बनाकर तैयार की है जिसको आईसीएमआर ने भी जांच के बाद हरी झंडी दिखा दी है. अब इसी किट से देश भर में आरटी पीसीआर किट के जरिए टेस्ट होंगे.
ये किट जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी. IIT दिल्ली की दो कम्पनियों से इसके लिए बातचीत चल रही है. बाजार में आने के बाद सस्ते और सही तरीके से कोरोना की जांच हो सकेगी. IIT दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बॉयोलोजिकल साइंसेज के रिसर्चर्स ने कोविड-19 की जांच के लिए जो किट तैयार की है उसे ICMR ने अपनी मंजूरी दे दी है.
IIT दिल्ली ऐसा पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया है जिसे RT-PCR आधारित किट के लिए ICMR से अप्रूवल मिली है.
बता दें कि देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना (Coronavirus) के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या 23 हजार के पार पहुंच गई है. जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 718 हो गई है. 4749 मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं. 
वहीं, एक राहत की भी खबर है. देश के 3 राज्य अब तक कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो गए हैं.ताजा मामला त्रिपुरा का है जहां कोरोना के सभी मरीज ठीक हो गए हैं. वहीं गोवा और मणिपुर भी उन राज्यों में शामिल हैं, जहां कोरोना का प्रकोप शांत हो गया है. ये राज्य भी कोरोना से मुक्त हो गए हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.