Friday, April 24, 2020

Maruti Suzuki ने अपनी लोकप्रिय कार Alto K10 को किया बंद, जानिए क्या है वजह

आज की दिल्ली/ इंडियन न्यूज़ ऑनलाइन 




Maruti Suzuki ने अपनी लोकप्रिय कार Alto K10 को बंद कर दिया है। कंपनी ने इसे अपनी वेबसाइट से भी हटा दिया है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने कहा कि मारुति के ज्यादातर डीलर बीएस 4  Alto K10 का स्टॉक दिसंबर में ही खत्म कर चुके हैं। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी बंद कर दी थी। बता दें कि इस कार को बीएस 6 में अपग्रेड नहीं किया गया था। जबकि कंपनी की बाकी कारें अब बीएस 6 कम्प्लायंट हैं। Alto कंपनी का सबसे कम कीमत और सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है।

2010 में हुई थी लॉन्च

Alto K10 को पहली बार साल 2010 में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च की गई थी। किफायत के नजरिये से देखें तो Alto K10 (ऑल्टो के10) Maruti Wagon R (मारुति वैगन आर) से ज्यादा बेहतर है। कंपनी ने साल 2014 में ऑल्टो के 10 सेकंड जेनरेशन लॉन्च करने के बाद उसमें कोई खास अपडेट नहीं किया है। कंपनी ने इस कार में सबसे ताजा अपडेट नए सुरक्षा मानकों के मुताबिक किया था। जिसमें एबीएस, ईबीडी, फ्रंट सीट-बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। 

S-Presso की लॉन्च  

10 सालों के बाद Maruti Suzuki ने कुछ समय पहले ही Alto और WagonR के बीच के रेंज की जगह को देखते हुए एक नई कार S-Presso (एस-प्रेसो) लॉन्च की। कंपनी के इस नए मॉडल को Alto K10 से डिजाइन और फीचर्स के मामले में बेहतर माना जा सकता है। S-Presso में BS6 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। वहीं कंपनी के पास BS6 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन लाइन-अप में S-Presso, WagonR और Celerio पहले से मौजूद है। 

देश में सबसे सस्ती ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार

कार के इंटीरियर की बात करें तो Alto K10 के कैबिन और फीचर्स हाल के दिनों में लॉन्च हुई अन्य प्रतिद्वंद्वी कारों की तुलना में पुराने लगते हैं। हालांकि अपने समय में इस कार ने भी सफलता का स्वाद चखा है। खाततौर पर यह कार अपने कॉम्पैक्ट साइज के कारण, 784किलोग्राम के हल्के कर्ब वेट, और 68पीएस और 90एनएम के इंजन की वजह से एक शहर की ड्राइविंग के लिहाज से काफी किफायती साबित हुई। विशेष रूप से, जब इसे पहली बार एएमटी के विकल्प के साथ पेश किया गया, तो यह देश में सबसे सस्ती ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार बन गई।

पावर और कीमत

मौजूदा Alto K10 की कीमत 3.61 लाख रुपये से शुरू होती थी और 4.4 लाख रुपये तक जाती थी। दिल्ली में 800सीसी इंजन वाली BS6 Alto की एक्स-शोरूम कीमत 2.95 लाख रुपये से लेकर 4.36 लाख रुपये के बीच है। मारुति की यह कार सीएनजी वर्जन में भी उपलब्ध थी, जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दिया गया था। Alto k10 का यह इंजन पेट्रोल वर्जन में 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन में 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देता था। हालंकि कंपनी ने इसे अपनी ऑफिशियली वेबसाइट से हटाया जरूर है लेकिन अभी कार के बंद होने की कोई ऑफिशली घोषणा नहीं की है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.