Wednesday, May 27, 2020

2020 Skoda Superb Facelift भारत में लॉन्च, जानें इस प्रीमियम सेडान कार की कीमत और खासियतें


आज की दिल्ली / इंडियन न्यूज़ ऑनलाइन :


2020 Skoda Superb facelift launched in India at a price of ₹29.99 ...

सार

Skoda India (स्कोडा इंडिया) ने अपनी प्रीमियम सेडान कार Skoda Superb facelift ( स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट) कार को भारत में पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। कंपनी ने अपनी इस कार को भारत में दो वेरिएंट में लॉन्च किया है।

विस्तार

Skoda Superb facelift की शुरुआती कीमत पुराने मॉडल के मुकाबले 4 लाख रुपये ज्यादा है। बता दें कि लॉकडाउन के चलते पहले बार कंपनी ने वर्जुअल प्रेसकॉन्फ्रेंस के जरिए नई सुपर्ब फेसलिफ्ट को लॉन्च किया। सुपर्ब फेसलिफ्ट के अलावा कंपनी ने भारत में Skoda Rapid 1.0 TSI और Skoda Karoq एसयूवी भी लॉन्च की हैं। लॉकडाउन के बाद काम शुरू होने के बाद 2020 Skoda Superb facelift पहला मॉडल है जिसे फॉक्सवेगन ग्रुप के औरंगाबाद प्लांट में तैयार किया गया है। कंपनी ने इस कार की बुकिंग पहले से शुरू है। इस कार की बुकिंग 50,000 रुपये की टोकन राशि के साथ की जा सकती है। 

इंजन और माइलेज
स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट में नया 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 190hp का पावर और 320Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन में 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी के मुताबिक नई कार के पावर में 6 फीसदी, टॉर्क में 28 फीसदी और माइलेज में 3 फीसदी का इजाफा हुआ है। स्कोडा का दावा है कि नई सुपर्ब 7.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इसकी टॉप स्पीड 239 किलोमीटर प्रति घंटा है। स्कोडा का दावा है कि नई कार का माइलेज 15.10 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

डिजाइन
2020 Skoda Superb facelift भारत में स्कोडा इंडिया की सबसे महंगी सेडान कार है। इस कार में कई बदलाव देखन को मिलेंगे। नई कार में BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों वाला इंजन के साथ ही नई स्टाइलिंग और पहले की तुलना में ज्यादा फीचर्स मिलते हैं। 2020 स्कोडा सुपर्ब फेसलिफ्ट में बड़ी डबल-स्लेट बटरफ्लाय ग्रिल और नए एलईडी हैडलैंप्स और टेललैंप्स दिए गए हैं, जिसके बीच में क्रोम स्ट्रिप दी गई है। साथ ही फ्रंट और रियर में नई डिजाइन के बंपर और नए 17-इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। कार के फ्रंट बंपर पर नई मेट्रिक्स एलईडी फॉगलैंप डिजाइन है। कार की लंबाई 8 mm बढ़कर 4869 mm हो गई है। 

फीचर्स
नई सुपर्ब फेसलिफ्ट का केबिन पहले जैसा ही है लेकिन अब इसमें वर्चुअल कॉकपिट, थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और मिरर लिंक सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सुपर्ब फेसलिफ्ट के साथ एंबिएंट लाइटिंग, 12-वे इलैक्ट्रिक अडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ड्राइव मोड सिलेक्ट, पावर नैप पैकेज, वर्चुअल पैडल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से इस कार में 8-एयरबैग्य, आईबज फैटिग अलर्ट और रफ रोड पैकेज भी दिए गए हैं। 

कीमत
स्कोडा ने भारत में Skoda Superb facelift को दो वेरिएंट - Sportline (स्पोर्टलाइन) और Laurin & Klement (लॉरिन एंड क्लेमेंट) ट्रिम में लॉन्च किया है। Sportline ट्रिम की एक्सशोरूम कीमत 29 लाख 99 हजार रुपये है। जबकि टॉप मॉडल Laurin & Klement ट्रिम के लिए 32.99 रुपये की एक्सशोरूम कीमत तय की गई है। भारतीय बाजार में इस प्रीमियम सेडान कार का मुकाबला टोयोटा कैमरी हाईब्रिड, होंडा अकॉर्ड और इस सेगमेंट की अन्य कारों से होगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.