Sunday, May 10, 2020

आपके शहर में घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम? चेक कीजिए आज के रेट्स

आज की दिल्ली / इंडियन न्यूज़ ऑनलाइन :

Metro Mirror Rajasthan Hindi

नई दिल्ली Coronavirus महामारी के कारण हुए Lockdown की वजह से कच्चे तेल की मांग काफी कम है। लेकिन सस्ते होते कच्चे तेल का फायदा आम आदमी तक नहीं पहुंच पा रहा है। उधर, असम, दिल्ली, चेन्नै, हरियाणा, पंजाब, यूपी उत्तराखंड सरकार ने VAT बढ़ाकर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का फैसला किया था। लेकिन आज कहीं से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने की खबर नहीं है।

केंद्र सरकार ने भी पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी। हालांकि, इस बढ़ोतरी को ऑइल मार्केटिंग कंपनियां ग्राहकों को पास नहीं करेंगी। कच्चे तेल के कम दाम होने के बावजूद कंपनियों ने लंबे समय तक इसका फायदा ग्राहकों को नहीं दिया था, इसलिए वे इसे उसमें अजस्ट करेंगी। आइए जानें आपके शहर में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के क्या हैं रेट...
लॉकडाउन 2.0 में यहां बढ़े थे दाम
इससे पहले भी कई राज्यों में वैट बढ़ाने का फैसला किया जा चुका था। नागालैंड में पेट्रोल और डीजल पर कोविड-19 सेस लगाया गया, जिसकी वजह से वहां पेट्रोल की कीमतें 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 5 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए। वहां पेट्रोल का दाम 71.59 रुपये प्रति लीटरहै। असम सरकार ने भी डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया था, वहां पेट्रोल के दाम 71.61 रुपये से बढ़कर 77.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 65.07 रुपये से बढ़कर 70.50 रुपये प्रति लीटर हैं। इसके अलावा, मेघालय में पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31%(17.6 रुपये) प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5%(12.5 रुपये) प्रति लीटर की गई, वहां पेट्रोल के दाम 74.90 रुपये और डीजल के दाम 67.5 रुपये प्रति लीटर हैं।

अपने शहर में आज के भाव ऐसे करें पता
पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.