Tuesday, May 19, 2020

धीरे-धीरे बंगाल की ओर बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’, 20 मई को पकड़ेगा 180 की रफ्तार!

आज की दिल्ली / इंडियन न्यूज़ ऑनलाइन :
Cyclone Amphan to intensify over Bay of Bengal on May 16; rains ...
कोलकाता: सुपर साइक्लोनिक तूफान ‘अम्फान’ धीरे-धीरे बंगाल के तट की तरफ बढ़ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, यह तूफान बीते कुछ घंटों में 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर और उत्तरपूर्व की तरफ आगे बढ़ रहा है। इसके प्रचंड चक्रवाती तूफान के रूप में 20 मई की दोपहर बाद या शाम को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उत्तर-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर रुख करने तथा दीघा (पश्चिम बंगाल) एवं हतिया (बांग्लादेश) द्वीपसमूहों के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटीय क्षेत्रों को पार करने की काफी संभावना है।रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह तूफान लगभग 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से तटों से टकरा सकता है।
काफी तबाही मचा सकता है अम्फान
बता दें कि चक्रवाती तूफान अम्फान बहुत प्रचंड है, जो बड़े स्तर पर नुकसान पहुंचा सकता है। यह प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा द्वीप तथा बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच दस्तक दे सकता है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटे या इससे भी ऊपर तक पहुंच सकती है। इस तूफान के चलते पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 19 और 20 मई को भारी से काफी मूसलाधार बारिश होगी। इन जिलों में पूर्वी मिदनापुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता हैं।
ओडिशा में भी हो सकती है बारिश
तूफान के दस्तक देने के दौरान समुद्र से करीब 4 से 6 मीटर ऊंची तूफानी लहरें आने के कारण दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिलों के निचले इलाके जलमग्न हो सकते हैं। तटीय ओडिशा में भी 19 मई को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। उत्तरी तटीय ओडिशा में जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, बालासोर, भद्रक और मयूरभंज जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है और खोरधा तथा पुरी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी ओडिशा में बालासोर, भद्रक, मयूरभंज, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और क्योंझर जिलों में 20 मई को भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.