Saturday, May 30, 2020

सीमा विवाद: दो रक्षामंत्री जिन्होंने हमेशा चीन को बताया भारत का दुश्मन नंबर -1

आज की दिल्ली / इंडियन न्यूज़ ऑनलाइन :



लखनऊ
पिछले कई दिनों से पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव कायम है। दोनों ओर की सेनाएं पीछे हटने का नाम नहीं ले रही हैं। चीन की उसी की भाषा में जवाब देने के लिए अब गतिरोध वाले इलाकों में भारतीय सेना आगे बढ़ रही है। पिछले दिनों चीन ने अपनी सेना को युद्ध की तैयारी करने के निर्देश दिए थे। चीन की यह अड़ियल रवैया पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव और जॉर्ज फर्नांडिस की याद दिलाती है जिन्होंने हमेशा चीन को भारत के लिए पाकिस्तान से बड़ा दुश्मन बताया था।
2017 में डोकलाम विवाद के बाद लोकसभा में बहस के दौरान मुलायम सिंह यादव ने दो टूक कहा था कि आज भारत का सबसे बड़ा मुद्दा पाकिस्तान नहीं चीन है। भारत की सुरक्षा को सबसे बड़ा खतरा चीन से ही है और सरकार उसे हल्के में न लें। मुलायम ने कहा था कि चीन भारत पर हमले की पूरी तैयारी कर चुका है। उन्होंने पूर्व सरकार की आलोचना करते हुए कहा था कि तिब्बत को सौंपना भारत की बड़ी भूल थी।

तब लोहिया ने नेहरू को किया था आगाह
माना जाता है कि चीन ने जब तिब्बत पर कब्जा किया, तब से ही भारत के लिए खतरा बन गया है। देश को सबसे पहले इस खतरे की चेतावनी डॉ. राममनोहर लोहिया ने दी थी। उन्होंने तिब्बत पर चीन के हमले के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को चेताया भी था।

'चीन को लेकर लोहिया के सिद्धांतों का जिक्र करते थे मुलायम'

इस बारे में एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी कहते हैं, 'यह समाजवादी विचारधारा का पहले से स्पष्ट मानना है कि तिब्बत एक अलग राष्ट्र था, उसकी स्वायत्तता बरकरार रहनी चाहिए और चीन ने उसपर जबरदस्ती कब्जा किया। चीन ने 1962 में भारत की जमीन पर कब्जा किया। यह मुद्दा डॉ. राम मनोहर लोहिया ने सबसे पहले उठाया था। डॉ. लोहिया के जमाने से समाजवादी ये मानते हैं कि चीन जो है वह भारत का बड़ा दुश्मन है क्योंकि 1962 में हमारी जमीन पर कब्जा किया, तिब्बत पर कब्जा किया इसलिए चीन से हमारी सीमाओं को खतरा है। यह पुराना विचार है। इसलिए मुलायम अपने बयानों में डॉ. लोहिया के सिद्धांत का जिक्र करते थे।'

पाकिस्तान की तुलना में चीन बड़ा दुश्मन
मुलायम इससे पहले भी कई बार चीन को लेकर भारत को आगाह कर चुके हैं। मुलायम कहते रहे हैं कि चीन कभी भी भारत का दोस्त नहीं बन सकता। मुलायम ने कहा था कि चीन ने तो पूर्व प्रधानमंत्री जवाहलाल नेहरू को भी धोखा दे चुका है। उन्होंने यह भी दावा किया था कि पाकिस्तान की तुलना में चीन ज्यादा बड़ा खतरा है।

चीन मसले पर यूपीए सरकार की जमकर आलोचना
2013 में यूपीए सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे मुलायम सिंह ने चीन के मामले में सरकार की तीखी आलोचना की थी। मुलायम ने कहा था कि सरकार बेहद कायरतापूर्ण तरीके से मामले को देख रही है। उन्होंने आरोप लगाया था चीन के भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ करने पर भी सरकार कुछ नहीं कर रह है। उन्होंने तत्कालीन विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के प्रस्तावित बीजिंग दौरे की भी जमकर आलोचना की थी।

पोखरण-2 परीक्षण के बाद जॉर्ज फर्नांडिस क्या बोले थे
मुलायम की तरह की पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस भी चीन को भारत का सबसे बड़ा दुश्मन बता चुके हैं। मई 1998 में वाजपेयी सरकार ने पोखरन-2 परमाणु परीक्षण के बाद तत्कालीन एनडीए सरकार के रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडीस ने दावा किया था कि चीन भारत का दुश्मन नंबर है। जॉर्ज ने यह बयान रक्षा मंत्री रहने के नाते मिली ठोस जानकारियों के आधार पर कहा होगा लेकिन फिर भी यह बयान कई लोगों को रास नहीं आया था।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.