Wednesday, August 5, 2020

नए आयाम गढ़ता मिस्टर एंड मिस नेचुरल इंडिया 2020


मुंबई : कॉनफ़्लुएन्स इंडिया अपने नाम को सार्थक करते हुए पिछले कई सालों से एक ऐसे संगम के रूप मे काम करता रहा है, जिसके अंदर कला की हर नदी समाहित हो जाती है। चाहे बात साहित्य की हो, फिल्मों की हो या फ़िर फोटोग्राफी की। इसी कड़ी मे इस बार यह अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त संगठन लेकर आया ऑनलाइन फैशन प्रतियोगिता जिसमे पूरे देश से एंट्री आई। पूरे देश के युवा वर्ग में इसे लेकर उत्साह नज़र आया।

जी हाँ, मिस्टर एंड मिस नेचुरल इंडिया के दो राउंड पूरे हो चुके हैं और तीसरे राउंड में पहुँचने वाले नामों की भी घोषणा हो चुकी है लेकिन हम आपको पहले कॉनफ़्लुएन्स इंडिया के बारे में एक बार विस्तार से समझाना चाहते हैं। कुछ ही सालों पहले अस्तित्व में आया ये संगठन शुरू से ही लगातार युवाओं के हित में काम करता रहा है। अनेक अवसर ऐसे आये हैं जब देश के कोने-कोने से युवाओं को निकाल कर कॉनफ़्लुएन्स इंडिया ने एक मंच पर लाकर खड़ा कर दिया। बीते सालों में कॉनफ़्लुएन्स इंडिया ने ओपन माइक, फिल्म फेस्टिवल, फोटोग्राफी प्रतियोगिता इत्यादि आयोजित की है जिसे लोगों ने सराहा था। 

2019 में तो इस संगठन ने भारत का नाम विश्व पटल पर गहरे अक्षरों में दर्ज करा दिया जब कॉनफ़्लुएन्स इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 45 से ज़्यादा देशों से फ़िल्में आयी जो कि पहली बार हो रहे फिल्म फेस्टिवल के लिहाज़ से सबसे ज़्यादा थी। वैश्विक कीर्तिमान रचने के साथ इस संगठन ने इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी अपना नाम दर्ज कराया। इसके बाद ये संगठन लगातार ओपन माइक और अलग-अलग तरह की प्रतियोगिता कराता रहा है। 

बात करें मिस्टर एंड मिस नेचुरल इंडिया की तो लांच होने के पहले दिन से ही एंट्रीज आना शुरू हो गयी थी और देश के 17 राज्यों से पहले राउंड में कुल 600 से भी ज़्यादा एंट्रीज आयीं और इनमें से 114 को दुसरे राउंड के लिए नामित किया गया। जूरी की एक पूरी टीम ने इन एंट्रीज को जांचा और परखा, इसके साथ ही सोशल मीडिया के द्वारा पब्लिक चॉइस भी ली गयी और उसके बाद 24 लोगों को तीसरे राउंड के लिए नॉमिनेट किया गया है जिनमें 12 लड़के और 12 लड़कियां हैं। इसके अलावा 6-6 प्रतिभागी ऐसे भी हैं जो फाइनल राउंड में जगह तो नहीं बना पाए लेकिन उन्हें जूरी द्वारा स्पेशल मेंशन दिया गया है इस आर्टिकल के अंत में आपको इन सभी के नाम देखने को मिलेंगे। 

इस बाबत जब हमारी बात कॉनफ़्लुएन्स इंडिया के प्रबंध निदेशक राहुल राजेंद्र खंडालकर से हुई तो उन्होंने बताया कि 'हमें ये तो उम्मीद थी कि इसका अच्छा रिस्पांस आएगा लेकिन इस तरह के अभूतपूर्व रेस्पॉन्स के बारे में हमने नहीं सोचा था। कोरोना ने हम सब को अपने घरों में कैद कर दिया है ऐसे में जो लड़के-लड़कियां इस साल अलग-अलग ब्यूटी कॉन्टेस्ट्स में भाग लेने के बारे में सोच रहे थे उनके सपनों पर पानी फिर गया। ऐसे में हमने सोचा कि जब पूरी दुनिया वर्चुअली चल रही है तो क्यों न हम ब्यूटी कांटेस्ट को भी वर्चुअल तरीके से मार्किट में लेकर आये। चूँकि हमने इसके लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं रखी थी इसीलिए वे लोग भी अफ़्फोर्ड कर पाए जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं या कोरोना और तालाबंदी की वजह से परेशान हैं। एक बात जो मैं बताना ज़रूरी समझता हूँ वो ये है कि आमतौर पर राष्ट्रीय स्तर की इस तरह की प्रतियोगिता में उत्तर पूर्व के राज्यों के प्रतिभागियों का योगदान बहुत कम होता है लेकिन हमें ये बताते हुए बहुत हर्ष हो रहा है कि इस पूरी प्रतियोगिता में 15% की भागीदारी उत्तर-पूर्व के राज्यों की रही है। अंत में मैं इन सभी 24 प्रतिभागियों  को शुभकामनाएं देना चाहता हूँ।'

मिस्टर एंड मिस नेचुरल इंडिया के दूसरे राउंड क्वालीफाई करने और अलग अलग टाईटल जीतने वाली 12 प्रतिभागियों मे यामिनी सिंधी (दिल्ली), निकिता मेहरा(ओडिसा), दर्षना साइलू तंति (असम), ज्योतिर्मयी मंडल (मध्य प्रदेश), पौर्णिमा महेश पाँचाल (महाराष्ट्र), शर्वरी राउत (महाराष्ट्र), बर्णाली डेका (महाराष्ट्र), स्तुति गोयल (दिल्ली), हिरल आचार्य (महाराष्ट्र), निशा किरण (दिल्ली), शिवानी यादव (उत्तर प्रदेश) और निकिता कला (उत्तराखंड) शामिल हैं वहीँ पूजा चहारे (नाशिक), नेहा दास (गुवाहाटी), सपना विश्वकर्मा (गुवाहाटी), ख़ुशी ( बंगलोर), दिव्या सोलंकी (बंगलौर) और प्रियंका ठक्कर (मुंबई) को जूरी ने 'स्पेशल मेंशन' केटेगरी में रखा है।

वहीँ दुसरे राउंड को सफलतापूर्वक पार करने वाले मेल कैटेगरी के 12 फाइनलिस्ट मे राहुल सुतार (महाराष्ट्र), अंसब खान (उत्तर प्रदेश), मोहम्मद अली खान (दिल्ली), आयुष सिंह (हरियाणा), अंकित कुमार द्विवेदी (उत्तर प्रदेश), गौरव सिंह रावत (उत्तराखंड), सचिन सक्सेना (राजस्थान), शुभम बैरागी (उत्तर प्रदेश), विनीत त्यागी (नई दिल्ली), अमन कपूर (दिल्ली), हिमांशु ठाकुर (दिल्ली), और अनुशेष पंडित (दिल्ली) के नाम शामिल हैं। इसी के साथ लड़कों में 'स्पेशल मेंशन' केटेगरी में जगह बनाने वालो मे कमल भारद्वाज (गाज़ियाबाद), पंकज कुमार मिश्रा (नाशिक), अजिंक्य टेकाले (अंबाजोगाई), जोगिंदर गोयात (मुंबई), अभिषेक सुनील जंगलावे (पुणे) और धीरज (दिल्ली) शामिल हैं।

इस प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए रूपेश खंडालकर, चेतन पडोले, अफ़ज़ाल अशरफ कमाल, शिवम झा, प्रखर पांडे 'आदिल' और कॉनफ़्लुएन्स इंडिया की पूरी टीम दिन रात मेहनतरत थी. आपका अपना यह मीडिया प्लेटफॉर्म इस प्रकल्प मे मीडिया पार्टनर की भूमिका मे रहा हैं.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.