Tuesday, January 12, 2021

चांदनी चैक में श्री हनुमान मंदिर पुनः निर्माण हेतु विहिप उपराज्यपाल जी से मिला, दिया ज्ञापन।

 


चांदनी चैक में श्री हनुमान मंदिर पुनः निर्माण हेतु विहिप उपराज्यपाल जी से मिला, दिया ज्ञापन।  

नई दिल्ली: 11 जनवरी 2021 विश्व हिन्दू परिषद दिल्ली एवं चांदनी चैक व्यापार मण्डल का एक प्रतिनिधि मण्डल प्रांत अध्यक्ष श्री कपिल खन्ना जी के नेतृत्व में दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल से मिला, एक ज्ञापन दिया और चांदनी चैक में प्राचीन हनुमान की पुनस्र्थापना की मांग की और कहा चांदनी चैक अपनी धार्मिक, सांस्कृतिक व ऐतिहासिक धरोहर से पहचाना जाता है, चांदनी चैक स्थित श्री हनुमान मंदिर को 3 जनवरी 2021 को तोड़ दिया गया है चांदनी चैक के समस्त व्यापारीगण, जनमानस अपनी दिनचर्या व व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने का कार्य पूजा करने के बाद करते थे और सायंकाल में पूजा करके प्रस्थान करते थे। यह विषय धार्मिक भावनाओं का है व राजनीति से परे है। मंदिर तोड़े जाने की सभी धार्मिक, राजनीतिक पार्टियों ने भी निन्दा की है और उसी स्थान पर पुनःनिर्माण की मांग की। 

श्री कपिल जी ने कहा भगवान श्री हनुमान का आशीर्वाद सबको उत्साह, उल्लास व चांदनी चैक क्षेत्र को समृद्धि प्रदान करता है। 1974 में भगवान हनुमान जी पीपल वृक्ष के नीचे स्वयंभू प्रकट हुए थे व  भगवान शिव और माता की मूर्ति 1975 में स्थापित हुई थी, पिछले 5 दशकों से यह मंदिर क्षेत्र की पहचान बना हुआ है उपराज्यपाल जी से मांग की, कि इस मंदिर को उसी स्थान पर पुनः निर्माण किया जाए या फिर सेंट्रल वर्ज में निर्माण करने की अनुमति दी जाए। चांदनी चैक की ऐतिहासिक धरोहर भी तभी बची रह सकती है जब हम नवीनीकरण-सौंदर्यकरण करते समय पुरानी धरोहर श्री हनुमान मंदिर को भी बचा कर रख सके। चांदनी चैक मे रि-डेवलपमेंट के अंतर्गत फुटपाथ लगभग 14 फुट चैड़ा सेंट्रल वर्ज (बीच की पटरी) लगभग 11 फुट चैड़ी है, उसी पर सभी बिजली  के ट्रांसफार्मर- फोन बूथ बनाए गए हैं। 


विश्व हिंदू परिषद मांग करती है कि श्री हनुमान मंदिर के पुनः निर्माण का आदेश देकर आमजन और चांदनी चैक की व्यापारिक व सामाजिक संस्थाओं की भावनाओं का सम्मान करें, जिससे पुनः मंदिर निर्माण हो सके। 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.