Monday, June 21, 2021

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज टिक्करताल में विभिन्न साहसिक खेलों का ट्रायल किया

 इन खेलों का निरीक्षण भी किया


टिककरताल में आज की गई साहसिक गतिविधियां सुरक्षित- मुख्यमंत्री मनोहर लाल
मुख्यमंत्री ने स्वयं जेट स्कूटर, मोटर ग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलून की सवारी की, बताया कि ये साहसिक खेल सुरक्षित
चंडीगढ़, 20 जून - हरियाणा में रोमांचक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मोरनी हिल्स के पास टिक्करताल क्षेत्र में आज विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने निरीक्षण व ट्रायल करने के बाद स्वयं भाग लेकर लोगों का उत्साहवर्धन करने का काम किया। उन्होंने कहा कि टिककरताल में आयोजित होने वाली ये साहसिक गतिविधियां आसान एवं सुरक्षित हैं।
टिककरताल में रोमांचक गतिविधियों के तहत पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोट्र्स एक्टिविटी, रोलर जॉर्बिंग, ई- हैड्रोफोइएल, जेट स्कूटर, पैरा सेल्लिंग औऱ ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर खेलों के आयोजन को जल्द ही शुरू किया जाएगा।  
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज विभिन्न उद्धघाटन व शिलान्यास करने के बाद सबसे पहले टिककरताल में वाटर मोटर स्कूटर (जिसे जेट स्कूटर भी कहा जाता है) का सवारी कर अनुभव लिया। जेट स्कूटर की सवारी के दौरान ही उन्होंने चालक से कुछ टिप्स हासिल किये और फिर स्वयं जेट स्कूटर चलाया और इन खेलों के सुरक्षित होने का संदेश दिया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि ये खेल व्यक्ति को अपनी और आकर्षित करते हैं यही  कारण है कि मैं स्वयं को रोक नही पाया । मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने जेट स्कूटर को अपने जीवन मे पहली बार चलाया है।
इसके बाद, मुख्यमंत्री ने मोटर ग्लाइडिंग का निरीक्षण किया और स्वयं इसकी राइड ली । इस मौके पर हरियाणा के विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, पर्यटन मंत्री कंवर पाल गुर्जर, खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने भी मोटर ग्लाइडिंग का आनन्द लिया। दरअसल यह खेल अपने आप में एक जबरदस्त साहसिक गतिविधि है, जिसको देखते ही लोगों के चेहरे खिल उठते हैं।
इसके उपरांत जब मुख्यमंत्री ने हॉट-एयर बैलून में  उड़ान भरी तो उपस्थित ग्रामीणों ने हाथ हिला हिला कर मुख्यमंत्री का अभिवादन किया।जिसको मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर  स्वीकार किया। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में इस दौरान साहसिक खेलों के क्रम में बोट रोइंग के खेल का भी रोमांचक प्रदर्शन किया गया और उन्होंने रोइंग करने वाले नाविकों से भी बातचीत की। बोट रोइंग का खेल केरल में सबसे ज्यादा खेला जाता है और अब यह खेल टिककरताल में भी आने वाले आगंतुकों को देखने व खेलने को मिलेगा। इस खेल में नाविकों के हौसला-अफजाई व जोश भरने के लिए ड्रम  बजाया जाता है ताकि वे ताल मिला कर तेज़ी से अपनी नाव को चलाये।
हरियाणा की शिवालिक की पहाडिय़ों के बीच बसे पंचकूला को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने और हब बनाने के लिए हरियाणा सरकार कटिबद्ध है । अब चंडीगढ़, पंचकूला व मोहाली के साथ - साथ दिल्ली के एनसीआर के लगते भीड़ भाड़ वाले शहरों के लोगों को वीकेंड पर  मोरनी हिल्स और टिककरताल में बेहतरीन नजारे मिलेगें जहां लोगों की हफ्ते भर की थकान से निजात पा सकेंगे। आज इन एडवेंचर खेलों की शुरुआत के लिए निरीक्षण और ट्रायल हो चुका है और अब जल्द ही इन्हें चालू करने का काम भी होगा।
इसी दिशा में आज मुख्यमंत्री ने मोरनी हिल्स के थापली में पंचकर्मा वेलनेस सेंटर का उद्घाटन भी किया। इस सेंटर के शुरू होने से लोग यहां आकर स्वास्थ्य लाभ ले सकेंगे ।  इस सेंटर में 12 हट्स भी बनाई जाएंगी।
आज ही मुख्यमंत्री ने मोरनी के थापली क्षेत्र में नक्षत्र वाटिका, राशि वन, सुगंध वाटिका की आधारशिला रखी और नेचर ट्रैक का उद्घाटन भी किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने थापली नेचर कैंप से थापली गांव तक छोटे से ट्रैक के लिए बच्चों के एक समूह को झंडी दिखाकर रवाना भी किया।
क्रमांक-2021
विनोद


हरियाणा के  स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने की घोषणा
‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर मेगा वैक्सीनेशन दिवस भी मनाया जायेगा, चलेगी मेगा ड्राइव- अनिल विज
मेगा ड्राइव में 2.5 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है- स्वास्थ्य मंत्री
चंडीगढ़, 20 जून - हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज घोषणा की कि कल यानि 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर मेगा वैक्सीनेशन दिवस भी राज्य में मनाया जायेगा। हरियाणा में कल मेगा - वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई जाएगी और इस मेगा ड्राइव में 2.5 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में कल ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ के मौके पर मेगा वैक्सीनेशन दिवस मनाया जा रहा है। अनिल विज ने प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री के 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को निशुल्क वैक्सीन लगाने के ऐलान के तहत कल हरियाणा में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है जिसके तहत  पूरे राज्य में ढाई लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।  
कोरोना के खिलाफ सुरक्षा चक्र को और अधिक मजबूत करने के लिए हरियाणा का स्वास्थ्य विभाग इन दिनों एक्शन मोड में है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के निर्देशों पर अंबाला छावनी में 61 जगहों पर वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए, जिनमें श्री विज ने स्वयं पहुंचकर लोगों का उत्साह भी बढ़ाया।
इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी दी कि आज अंबाला छावनी में 61 जगहों पर वैक्सीनेशन के कैंप लगाए गए हैं ताकि कोरोना के खिलाफ जंग को और मजबूती से लड़ा जा सके। विज ने यहाँ लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वैक्सीन लगवाने की भी अपील की।  
क्रमांक-2021
विनोद  


टूरिज्म हब की राह पर बढा मोरनी
मुख्यमंत्री ने साहसिक खेल गतिविधियों का किया अवलोकन
चण्डीगढ 20 जून - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सपने के अनुरूप  मोरनी हिल्स क्षेत्र अब टूरिज्म हब बनने की दिशा में आगे बढ गया है। मुख्यमंत्री ने आज टिक्करताल में साहसिक खेल गतिविधियों का अवलोकन कर युवाओं का हौसला बढाने के साथ पंचकूला को सांस्कृतिक, मेडिकल, वन्य जीव एवं अन्य क्षेत्रों में विकसित करने के प्रति प्रतिबद्धता जताई। मुख्यमंत्री ने पैराग्लाईडिंग, हॉट एयर बैलून, पैरासेलिंग, पावर मोटर, ई-हाईड्रोफॉयल, जेट स्कूटर, नौकायन आदि का अवलोकन किया और जेट स्कूटर स्वयं भी चलाई। इस मौके पर केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, हरियाणा के पर्यटन मंत्री श्री कंवर पाल, खेल राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, पंचकूला के महापौर कुलभुषण गोयल भी उपस्थित रहे।
साहसिक खेल गतिविधियों का अवलोकन करने के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि साहसिक खेल गतिविधियों के लिए लोगों को बहुत दूर मनाली आदि क्षेत्रों में जाना पड़ता है। शिवालिक पहाडिय़ों के बीच मोरनी हिल्स एरिया में इस तरह की गतिविधियां शुरू होने से लोगों को न केवल रोमांचक गतिविधियों में शामिल होने का अवसर मिलेगा बल्कि इनसे आसपास के क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र सांस्कृतिक रूप से समृद्ध रहा है। इस क्षेत्र का  भौगोलिक एवं सामाजिक रूप से प्रचीन इतिहास रहा है।
मिल्खा सिंह के नाम पर होगा पैराग्लाईडिंग क्लब
मुख्यमंत्री ने कहा कि पैराग्लाईडिंग के लिए आसपास के युवाओं को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा और इन गतिविधियों के संचालन के लिए क्लब का गठन किया जाएगा। इसका नाम फ्लाईंग सिख मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि पैराग्लाईडिंग के लिए मोरनी एक बेहद उपयुक्त स्थल साबित होगा। इससे आसपास के गांवों में रोजगार बढेगा और प्रदेश के राजस्व में भी वृद्वि होगी। उन्होंने कहा कि पंचकूला में पर्यटन सूचना केन्द्र बनाया जाएगा। इसके साथ ही यात्री निवास की भी पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी। पंचकूला दर्शन के लिए पांच बसें लगाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि साहसिक खेल गतिविधियों में एकदिवसीय 9 ट्रेकिंग रुट भी तैयार कर लिए गए हैं । जल्द ही नाईट स्टे व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देकर दो दिवसीय ट्रेकिंग रूट भी फाईनल किए जाएंगे ।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिंजौर में हॉट एयर बैलून का प्रयोग शुरु किया जाएगा। इससे नागरिक न केवल पिंजौर गार्डन बल्कि मोरनी, टिक्कर लेक व पंचकूला के अन्य स्थलों के भी दर्शन कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि हॉट एयर बैलून की सुविधा देश भर में केवल 5-6 स्थानों पर ही थी। पिंजौर में यह सुविधा शुरू होने से यह क्षेत्र पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बनेगा।
कालका से कलेसर होगा पर्यटन रूट
मुख्यमंत्री ने कहा कि कालका से कलेसर तक का क्षेत्र पर्यटन रूट के रूप में विकसित किया जा रहा है। नाडा साहेब और मनसा देवी तीर्थ स्थलों के विकास के लिए केन्द्र से 49 करोड़ रुपए की राशि मिली है जिससे इन स्थलों पर कार्य करवाए जा रहे हैं । उन्होंने कहा कि आदिबद्री के लिए 52 करोड़ रुपए की राशि मिली है जिससे वहां पर भी कार्य करवाए जा रहे हैं । इस  रूट से मोरनी को भी जोड़ा जा रहा है।  इसमें माधोगढ, लोहगढ में बना किला भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा। टूरिज्म के हिसाब से और स्थानों पर भी गतिविधियां शुरू की जाएंगी। इनमें रानी महल बावड़ी नारनौल, ब्रह्म सरोवर कुरुक्षेत्र, पानीपत, करनाल में भी गतिविधियों को बढावा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा को टूरिज्म के मानचित्र पर अलग पहचान दिलाना है। इसके लिए पर्यटन विभाग निरंतर योजनाओं पर काम कर रहा है।
उन्होंने बताया कि धर्मस्थलों की यात्राओं के लिए पहले से ही कई योजनाएं चल रही हैं जिनमें स्वर्ण जयंती सिंधु दर्शन योजना, नांदेड हजुर साहेब, पटना साहेब आदि शामिल हैं । मुख्यमंत्री ने खर्टिया बड़ी शेर से भोज कोटी सम्पर्क मार्ग पर घग्गर नदी पर पांच स्पैन के पुल का भी उदघाटन किया। इससे आसपास के 10 गांवों को लाभ मिलेगा। पर्यटन विभाग की प्रदर्शनी का भी मुख्यमंत्री ने बारीकी से अवलोकन किया और अधिकारियों से योजनाओं की विस्तृत जानकारी ली।  
इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए के सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल, महानिदेशक आर एस वर्मा, पर्यटन विभाग के एमडी डा. नीजर, खेल विभाग निदेशक पंकज नैन पूर्व विधायक लतिका शर्मा , मीडिया कॉआर्डिनेटर रमनीक मान, जिला अध्यक्ष अजय शर्मा एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
क्रमांक-2021
राजेश/कुलदीप
 

चण्डीगढ, 20 जून - हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि कलायत विधानसभा क्षेत्र में सामाजिक और सामुदायिक विकास को लेकर वह वचनबद्ध हैं और निरंतर इस दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण कुछ समय का व्यवधान हुआ है, लेकिन हम दिन रात काम करके क्षेत्र के लिए विकास परियोजनाओं को जमीन पर उतारेंगे।
राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा आज जींद जिले के अपने कैंप कार्यालय में कलायत विधानसभा के विभिन्न ग्रामीण एवं शहरी आंचल से आए लोगों की जनसमस्याएं सुन रही थी। उन्होंने कई गांवों की पीने के पानी तथा गंदे पानी की निकासी को लेकर आई समस्याओं को लेकर तत्काल दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विकास कार्यों को लेकर अपने संकल्प को दोहराते हुए राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि कलायत विधानसभा में खेतों और डेरों को जाने वाले कच्चे रास्तों को पक्का करवाना, विभिन्न गांवों को जोडने वाले खराब संपर्क मार्गों का पुन निर्माण करवाने, पीने के पानी की किल्लत को दूर करने तथा डार्क जोन में शामिल कृषि योग्य जमीन के बेहतर उपयोग के लिए योजनाओं को योजनाबद्ध तरीके से सिरे चढाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि सबका साथ-सबका विकास की तर्ज पर हर गांव और शहरी क्षेत्र में कामों की सूची बनाकर उनकी प्रशासनिक स्वीकृति दिलाई जा रही है। इस प्रक्रिया का परिणाम भी आने लगा है और विकास कार्यों में अब तेजी लाई जा रही है।
क्रमांक-2021
सीमा अरोडा
 

चण्डीगढ़, 20 जून - हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी की पॉजिटीवीटी दर तथा नये पॉजीटिव मामलों में एकाएक गिरावट को देखते हुए सरकारी कार्यालयों में अवर सचिव, इसके समकक्ष अधिकारियों तथा अन्य कर्मचारियों को व्यक्तिगत उपस्थिति की बजाय 50 प्रतिशत घर से कार्य करने की अनुमति प्रदान करने के लिए जारी 16 अप्रैल, 2021 तदोपरान्त 30 अप्रैल, 2021 को दिव्यांग कर्मचारियों व गर्भवती महिला कर्मचारियों तथा कई तरह की स्थाई बीमारियों से ग्रस्ति कर्मचारियों को आवश्यक सेवाओं के लिए ड्यूटी पर न बुलाने के लिए जारी आदेश पत्र को तुरन्त प्रभाव से वापिस लेने का निर्णय लिया है।
मुख्य सचिव कार्यालय की सामान्य सेवाएं शाखा द्वारा इस आशय का एक परिपत्र सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, मण्डलायुक्तों, उपायुक्तों, र्बोडों व निगमों के प्रबन्ध निदेशकों व मुख्य प्रशानिकों को प्रेषित किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.