Wednesday, July 7, 2021

कोरोना महामारी - छात्रों का संरक्षण

 


श्रीमती  नीती तिवारीप्रधानाचार्या,सर्वोदय कन्या विद्यालय डिस्ट्रिक्ट सेंटर विकासपुरी, नई दिल्ली -18) द्वारा एक लेख

कोविड-19, एक दानव, जो धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से दुनिया भर मेंमानव-जाति के शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को अपनी चपेट में ले रहा है,अपितुहमारे छोटे बच्चों के स्वास्थ्यऔरसमग्रविकासकोभीअवरूद्धकररहाहै। न केवल उनकी ऊर्जा और जीवन शक्ति को लॉक-डाउन कर दिया गया है, बल्कि गैजेट्स, सोशल मीडिया, गेमिंग, चैटिंग, कुछ मामलों में घरेलू हिंसा, यौन शोषण और दुर्व्यवहार के लिए अनावश्यक और असीमित जोखिम भीबढ़गया है।  बाल मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर और सरकार द्वारा संचालित एक प्रमुखशिक्षण- संस्था के प्रमुख के रूप में, मैंने अठारह या उन्नीस वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों के  विकास के क्षेत्र में एक लंबी पारी खेली है।  चूँकि प्रत्येक आयु-वर्ग की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं इसलिए मैंने उनके मनोबल को ऊँचा रखने औरइस  घातक महामारी के कठिन समय में उन्हें सक्रिय रखने के लिए कुछ खेल और खेलने के तरीकों के बारे में सोचा। 

 शिक्षाविदों के रूप में हम सभी इस तथ्य की सराहना करते हैं किशैक्षिक रूप से अच्छा प्रदर्शन करने के लिएबच्चे को इष्टतम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में होना चाहिए।  यहां कुछ नवाचार दिए गए हैं जिन्हें मैंने अपने शिक्षक सदस्यों के साथ ऑनलाइन मोड में उनकी संबंधित कक्षाओं में लागू करने के लिए साझा किया। 

1} बाल्यावस्था - 5 से 8 साल:-

 बाधा दौड़:इस बाधा दौड़ को घर पर किसी भी सुरक्षित और नरम वस्तु के साथ बनाया जा सकता है, जैसे कुछ खिलौने, छोटे बर्तन, तकिए आदिको बाधा की तरह प्रयोग किया जा सकता है। बच्चे को इससे गुजरना पड़ता है और  एकखिलौना/उपहार/कैंडी तकतेजी से पहुंचना हैऔरउसे हर बार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करनी है।  इससे बच्चा न केवल शारीरिक रूप से सक्रिय होगा बल्कि मानसिक रूप से भी सतर्क होगा और उसके गति-कौशल में भी सुधार होगा। 

2}-पूर्व-किशोरावस्था -9 से 12 साल अ-बच्चे को परिवार के लिए नाश्ता (सप्ताह में 2-3 बार) तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, लेकिन चुनौती यह है कि जितना हो सके उतनेअधिक रंगों का इस्तेमाल करें, और हर बार इसे अलग तरह से पेश भी करें। फलों, सब्जियों, मसालों, दालों और मेवों का उपयोग करके रंगों को शामिल किया जा सकता है - जो भी सामग्री उनकी रसोई में आसानी से उपलब्ध हो।  यह बच्चे और उसके परिवार के लिए पौष्टिक भोजन का अवसर भी बनेगा।

ब- मूविंग- एक ऑनलाइन ग्रुप बनाएं और कुछ अच्छे और ट्रेंडी म्यूजिकल बीट्स के साथ योगा करें।  एक साथ व्यायाम करने से बोरियत दूर होती है और फिटनेस और इम्युनिटी भी बढ़ती है। 

3}- किशोरावस्था - 13 से 18 वर्ष

अ- पुस्तक क्लब : अपनी और एक दूसरे की पसंदीदा पुस्तकें पढ़ें और फिर उनके बारे में गूगलमीट रीडिंग सत्र में बात करें।  समूह पठन और चर्चा शब्दावली-निर्माण के साथ-साथ बेहतर समझ और प्रतिधारण को बढ़ाती है।

ब- खेल -खेल में शिक्षक: सभी छात्रों को बारी-बारी से एक विषय तैयार करने का मौका दिया जाता है।  फिर हर एक दिन के लिए एक ऑनलाइन शिक्षक बन जाता है।  यह वास्तव में उनके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और हर्षित सहकर्मी-समूह सीखने को बढ़ावा देता है।  अपने स्कूल में इन तकनीकों और पद्धतियों को लागू करने के बाद, मैं इस तथ्य की पुष्टि कर सकती हूं कि इनसे मेरे छात्रों के साथ-साथ उनके परिवारों में भी इष्टतम शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिली है।  एक अच्छा दिमाग और शरीर महान शैक्षिक प्रदर्शन के लिए एक पूर्वापेक्षा है, जिसे हमने इन नवाचारों का उपयोग करके सफलतापूर्वक प्राप्त किया है।  मेरे शिक्षक सदस्यमुझेप्रसन्नचित बच्चों के परिणामों के बारे में बताते हैं, जो घातक महामारी के बावजूद फल-फूल रहे हैं और खिल रहे हैं।  बाल विकास के क्षेत्र में एक शिक्षक और एक उद्यमी के रूप में, यह मुझे बहुत संतुष्टि देता है कि इन छोटे-छोटे खेलों और तकनीकों ने मेरे अनमोल छात्रों के जीवन में खुशी ला दी है। 

भगवान सब के साथ रहे !!

धन्यवाद !!

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.