Saturday, August 21, 2021

वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऑफ इंडिया ,(बीएमएस) द्वारा पत्रकरो को इन्शुरेन्स कवर



वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऑफ इंडिया, देश के पत्रकारों की पहली ट्रेड यूनियन, जिसने मीडियाकर्मियों को सामाजिक सुरक्षा देने की तरफ एक कदम उठाया ।

 पत्रकारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए हमने विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों से ग्रुप टर्म इंश्योरेंस और ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस के लिए बातचीत की हैं.। आप लोग जानते ही है कि हमने अपने मेंबर्स को इंशयोरेन्स कवर देने की घोषणा की थी । हमने उसके लिये एक डेटा फॉर्म अपने सदस्यों से भरवाया। पहले चरण में 103 मेंबर्स ने वह फ़ॉर्म भरा। हमारी यूनियन ने वह डेटा कई इन्शुरन्स कंपनी के पास भेजा । जो बेहतर लगी, उससे हमने अपने साथियों के लिये इन्शुरन्स कवर लिया, जिसकी जानकारी हम अपने मेंबर्स को उपलब्ध करवा रहे है। 

    इसके अलावा हम इस फॉर्म से हासिल डाटा का उपयोग पत्रकारों और पत्रकारिता से जुड़ी सूचनाओं को आप तक पहुंचाने के लिए भी करेंगे. अगर कोई साथी किसी मुश्किल में होगा या फिर उन्हें बीमारी या अन्य परिस्थितियों में पत्रकार साथियों की सहायता की जरूरत होगी तो हम उसे अन्य साथियों के साथ  हमारी यूनियन के "मेरा परिवार - मीडिया परिवार में साझा करेंगे. जिससे जरूरतमंद साथी या उनके परिवार को पत्रकारों की ओर से सहायता हासिल हो पाए। जरूरत पड़ने पर हम आपको केंद्र व राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं की भी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे । 

    वर्किंग जर्नलिस्ट्स ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अनूप चौधरी, राष्ट्रीय महासचिव श्री नरेन्द्र भंडारी व सामाजिक सुरक्षा टीम के संयोजक व यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संजय कुमार उपाध्याय के अनुसार, यूनियन ने पत्रकारों को इन्शुरन्स कवर की सुविधा दिलवाने के एवज में किसी भी साथी से एक रुपये की भी अतिरिक्त राशि नही ली है। ये सब कार्य यूनियन की दिल्ली यूनिट ने किया है। यूनियन की दिल्ली यूनिट ने फैसला लिया है कि इस तरह की सामाजिक सुरक्षा पत्रकारों को उपलब्ध करवाने में वह पीछे नही रहेगी। दिल्ली यूनिट के अध्यक्ष श्री संदीप कुमार शर्मा, महासचिव श्री देवेंद्र सिंह तोमर, कोषाध्यक्ष श्री नरेन्द्र धवन व सामाजिक सुरक्षा दिल्ली टीम के संयोजक लक्ष्मण कुमार इन्दोरिया के अनुसार अब वे पत्रकारों को आयुष्मान भारत योजना व केंद्रीकृत राशनिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए कदम बढ़ाएंगे ।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.