Monday, November 15, 2021

पंडित जवाहरलाल नेहरु के 132वें जन्मदिवस के मौके पर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

 


नई दिल्ली, 14 नवम्बर, 2021- दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौअनिल कुमार ने कहा है कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु ने देश के विकास की जो नींव रखी आज उसी की बदौलत हमारा देश आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब हुआ हैजिसकी दुहाई वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी दे रहे है। चौअनिल कुमार ने आज यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन में पंडित जवाहरलाल नेहरु के 132वें जन्मदिवस के मौके पर कहा।


प्रदेश अध्यक्ष चौअनिल कुमार सहित प्रदेश कांग्रेस प्रभारी व सासंद श्री शक्तिसिन्ह गोहिलपूर्व सासंद श्री रमेश कुमारप्रदेश उपाध्यक्ष श्री जय किशन और श्री अभिषेक दत्तकम्यूनिकेशन विभाग के चैयरमेन अनिल भारद्वाजपूर्व विधायक हरी शंकर गुप्ताविजय सिंह लोचवसेवादल मुख्य संगठक सुनील कुमारप्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष रणविजय सिंहजिला अध्यक्ष दिनेश कुमार और राजेश चौहानआईटी सेल चेयरमेन राहुल शर्मापूर्व पार्षद मनोज यादवईश्वर बागड़ीअनुज अत्रेयमहिन्द्र मंगलाआदेश भारद्वाजराजबीर सिंह सौलंकी एवं मौजूद अन्य कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पंनेहरु जी के चित्र पर फूल चढ़ाऐ।


प्रदेश अध्यक्ष चौअनिल कुमार ने इस अवसर पर कहा कि पंनेहरु ने देश को सिर्फ आजादी ही नहीं दिलाई बल्कि आजादी के बाद भारत के विकास की ऐसी नीति तैयारी की जिसकी बदौलत हमारे देश ने शिक्षागरीबी उन्मूलन तथा औद्योगिक विकास के साथ-साथ विदेशों से भाई चारे और सहयोग के नए-नए दरवाजे खुलते गए तथा भारत विश्व मानचित्र पर उभरता गया।  चौअनिल कुमार ने कहा कि हमारे उपर पंडित नेहरु के महान व्यक्तित्व और उनके त्याग से आज दूसरे राजनीतिक दलों के नेताओं प्रेरणा लेनी चाहिए जो स्वार्थ और स्वयंहित के लिए काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि नेहरु जी द्वारा दिखाई गई विकास की डगर पर चलकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर देश को नई उॅचाईयों पर ले जाने की नैतिक जिम्मेदारी है।


प्रदेश अध्यक्ष चौअनिल कुमार ने कहा कि पंनेहरु जी के स्वाधीनता आंदोलन में महान योगदान और प्रभावशाली व्यक्तित्व भुलाया नही जा सकता है। उन्होंने कहा कि नेहरु जी ने प्रधानमंत्री बनते ही देश के सभी क्षेत्रों में अग्रणी विकास पर गौर करते हुए राष्ट्रीय विकास के हित में कदम उठाये। पंडित नेहरु ने किस तरह आगे बढ़कर गुटनिरपेक्ष आंदोलन को चलाने में अहम भूमिका निभाई और विकासशील देशों को नई दिशा प्रदान की जिसकी बदौलत शक्तिशाली राष्ट्रों को विकासशील देशों के प्रति वर्चस्व की नीति का परित्याग कर सहयोग की नीति अपनानी पड़ी।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.