Thursday, October 27, 2022

पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाएं-धनपत सिंह पंचायती राज चुनावों के लिए 27 पर्यवेक्षक नियुक्त नकदी, शराब, अवैध हथियार, असला पर सख्त रखें निगरानी



   
चंडीगढ़, 26 अक्तूबर - हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त श्री धनपत सिंह ने चुनाव पर्यवेक्षक को निर्देश दिए कि वे राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के सामान्य चुनाव निष्पक्ष, शांतिपूर्वक एवम पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए पूरी जिम्मेवारी के साथ कार्य करें और चुनाव से दो दिन पहले 28 अक्तूबर सुबह 10 बजे तक अपनी ड्यूटी पर उपस्थित हो।
राज्य चुनाव आयुक्त आज पंचायती राज संस्थाओं के प्रथम चरण का चुनाव करवाने के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक, खर्च पर्यवेक्षक एवम पुलिस पर्यवेक्षक की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  बैठक में सचिव राज्य चुनाव आयोग डॉक्टर इंद्रजीत भी मौजूद रहे।
 
राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रथम चरण के पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए सभी जिलों में 27 चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए जिनमे एक सामान्य, एक पुलिस एवम एक खर्च चुनाव पर्यवेक्षक शामिल है। उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक संबंधित जिले में पहुंच कर मुख्यालय को ईमेल के माध्यम से सूचित करें।
उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों एवम हिदायतों की दृढ़ता से पालना करें और उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत आए तो वे राज्य चुनाव आयोग से संपर्क करें। सामान्य पर्यवेक्षक के पास स्वतंत्र और बिना किसी भय के चुनाव संपन्न करवाने के लिए कोई शिकायत आती है तो उस पर तुरंत संज्ञान ले।
उन्होंने कहा कि पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूह, पंचकूला, पानीपत एवम यमुनानगर में जिला परिषद व पंचायत समिति का चुनाव 30 अक्तूबर तथा पंच, सरपंच का चुनाव 2 नवंबर को संपन्न करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी जिले में किसी कारणवश पुनः मतदान करवाया जाना है तो उस जिले के पर्यवेक्षक मतगणना तक तैनात रहेंगे।

उन्होंने कहा कि चुनाव पर्यवेक्षक पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव मंें नकदी, शराब, कपड़े एवं मतदाताओं की संतुष्टि के लिए बांटने वाले अन्य सामान पर सख्त निगरानी रखें और जिले में पूर्ण रूप से कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी सर्तक रहें। इसके अलावा अवैध हथियार, असला एवं अवैध शराब पर भी निगरानी बनाए रखें।

उन्होंने कहा कि चुनाव की रिपोर्ट निर्धारित प्रोफार्मा में ही भेजे और चुनाव संपन्न होने के बाद परिणाम आयोग की  sec@hry.nic.in पर अपलोड करवाएं। उन्होंने सभी पर्यवेक्षक को चुनाव कार्यों के बारे में विस्तार से अवगत करवाया।

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि भिवानी के लिए पुलिस पर्यवेक्षक राहुल शर्मा, खर्च पर्यवेक्षक अनुपमा रानी, झज्जर के लिए सामान्य पर्यवेक्षक वजीर सिंह गोयत, पुलिस पर्यवेक्षक अशोक कुमार, खर्च पर्यवेक्षक आनन्द सिहं, जीन्द के लिए सामान्य पर्यवेक्षक वीरेन्द्र सिंह लाठर, पुलिस पर्यवेक्षक सुनील कुमार, खर्च पर्यवेक्षक अंजु, कैथल के लिए सामान्य पर्यवेक्षक धर्मबीर ंिसह, पुलिस पर्यवेक्षक विनोद कुमार, खर्च पर्यवेक्षक कुलबीर ंिसंह, महेन्द्रगढ जिला के लिए सामान्य पर्यवेक्षक जयबीर सिंह आर्य, पुलिस पर्यवेक्षक डा. राजश्री सिंह, खर्च पर्यवेक्षक शफिक मोहम्मद, नूह के लिए सामान्य पर्यवेक्षक शेखर विद्यार्थी, पुलिस पर्यवेक्षक श्रीमती सुलोचना गजराज, खर्च पर्यवेक्षक वन्दना चौधरी, पंचकूला के लिए सामान्य पर्यवेक्षक अशोक कुमार मीणा, पुलिस पर्यवेक्षक हरदीप सिंह दून, खर्च पर्यवेक्षक संजीव राठी, पानीपत के लिए सामान्य पर्यवेक्षक नरहरि सिंह बांगड, पुलिस पर्यवेक्षक किरत पाल सिंह, खर्च पर्यवेक्षक सुरत सिंह मलिक तथा यमुनानगर के लिए सामान्य पर्यवेक्षक रिपुदमन सिंह ढिल्लो, पुलिस पर्यवेक्षक राजेन्द्र कुमार एवं खर्च पर्यवेक्षक समीर यादव को नियुक्त किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.