Thursday, October 13, 2022

*पटाखों की बिक्री के खिलाफ कार्रवाई, एक गिरफ्तार


थाना राज पार्क के अलर्ट स्टाफ ने 01 व्यक्ति को गिरफ्तार किया *कुल 80.370 किलोग्राम पटाखों की बरामदगी । पुलिस थाना  राज पार्क, बाहरी जिले की टीम ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसका नाम युवराज गर्ग, पुत्र सुरेश गर्ग, निवासी ए-45, राज पार्क, दिल्ली, उम्र 19 वर्ष है, साथ ही 80.370 किलोग्राम पटाखे भी बरामद किये है।

*घटना और गिरफ्तारी का संक्षिप्त विवरण*

DCP/OD द्वारा अवैध पटाखों की बिक्री करने वाले व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए सख्त निर्देश पारित किए गए हैं क्योंकि दिवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है। बीट पेट्रोलिंग व पिकेट स्टाफ  को लगातार ड्यूटी करते हुए अधिक सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

निर्देशों का पालन करते हुए दिनांक 12.10.2022 को थाना  राज पार्क का बीट स्टाफ  HC ओमवीर, HC घनश्याम एवं CT. योगेश बीट एरिया में गश्त के लिए मौजूद थे, शाम करीब 05:20 बजे जब वे ए-ब्लॉक, राज पार्क के पास पहुंचे तो एक गुप्त मुखबिर ने आकर गुप्त सूचना दी कि एक व्यक्ति ए-45, राज पार्क, दिल्ली  में अवैध पटाखे बेच रहा हैl

सभी तथ्यों से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया गया और गुप्त मुखबिर के कहने पर उक्त स्थान पर छापेमारी की गयी जहाँ एक संदिग्ध व्यक्ति मौजूद था और उसने अपने घर के बाहर कई बैग रखे थेI पुलिस पार्टी को देखते ही उसने तुरंत बैग अपने घर के अंदर रखना शुरू कर दिया लेकिन सतर्क पुलिस स्टाफ ने उस पर काबू पा लिया। उसका विवरण युवराज गर्ग पुत्र सुरेश गर्ग निवासी ए-45, राज पार्क, दिल्ली, उम्र 19 वर्ष पाया गया। उनसे बैग के बारे में पूछा गया लेकिन उन्होंने बैग के बारे में कुछ नहीं कहा, तो बैगों की जांच की गई और उसमें कुल 80.370 किलोग्राम पटाखे बरामद किए गए। उसे लाइसेंस दिखाने के लिए कहा गया था, लेकिन वह पटाखों के संबंध में कोई लाइसेंस नहीं दिखा सका।

तदनुसार, थाना  राज पार्क में प्राथमिकी संख्या 650/2022 धारा 286/336/188 आईपीसी और 9बी विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। आरोपी को गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी गई है। पटाखों को पुलिस ने कब्जे में ले लिया ।

*पूछताछ*

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वह एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखता है। उसने 9वीं तक पढ़ाई की थी। उन्होंने पटाखों को बेचने का फैसला किया क्योंकि दिवाली आ रही है जो लाभ दे सकती है। 

*आरोपी व्यक्ति की रूपरेखा*

 • युवराज गर्ग, पुत्र सुरेश गर्ग, निवासी ए-45, राज पार्क, दिल्ली, उम्र 19 वर्ष। वह 9वीं पास है और बेरोजगार है।

*बरामदगी  80.370 किलोग्राम पटाखे।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.