Wednesday, November 2, 2022

'द सोशल टेप' बना युवाओ की पसंद


 देश की राजधानी में स्थित युवा लेखकों का पसंदीदा मंच 'द सोशल टेप' अब चण्डीगढ़ में हर महीने एक पोएट्री शो करा के चण्डीगढ़ के युवा लेखकों की आवाज़ बनता जा रहा है। हाल ही के कार्यक्रम में युवा कवियों और लेखकों को अपनी बात रखने का अवसर प्रदान किया। यह कार्यक्रम The Social Tape द्वारा बीते रविवार को चण्डीगढ़ में Next57 Coworking में आयोजित किया गया। जिसमें लेखक और लेखिकाओं ने अपने शब्दों से श्रोताओं के दिल में अपनी जगह बनायी। इन कवियों के अल्फाज़ एक स्टूडियो तक सीमित न रह जाए इसलिए the social tape यूट्यूब के माध्यम से पूरी दुनिया तक पहुँचाने का काम कर रहा है।दैनिक भास्कर के साथ ख़ास बातचीत में द सोशल टेप के संस्थापक राहुल शर्मा ने बताया बताया की वह पिछले 4 साल से अकेले ही इस प्लेटफ़ार्म को चला रहे हैं दिल्ली में 50 से ज़्यादा शो वह होस्ट कर चुके है तथा चण्डीगढ़ में होने वाले हर एक कार्यक्रम के लिए वह दिल्ली से सुबह की ट्रैन से चंदीगढ़ आते हैं पूरा स्टेज सेटअप करके और पूरा कार्यक्रम होने के बाद वापस शाम की ट्रेन से दिल्ली लौट जाते हैं। ऐसे में पूरे शो के दौरान एंकरिंग और कैमरा से वीडिओ शूट भी वह स्वयं ही करते हैं। The social tape के शो दिल्ली और चण्डीगढ़ ही नहीं लखनऊ में भी होते है। ऐसे में किसी एक इंसान का अकेले इतना कुछ करना उस इंसान के लिये जिसे वह जानता भी नहीं ये किसी सराहनीय कार्य से कम नहीं है। द सोशल टेप पर परफ़ॉर्म करने वाले लेखक लेखिका कोई जाने माने चेहरे नहीं है ये तो वो अनजान चेहरे है जिन्हें ख़ुद भी अन्दाज़ा नहीं की वह अपने शब्दों से अपनी पहचान बना सकते है। जी हाँ नये लेखकों को एक नयी पहचान दिलाना ही इस मंच का लक्ष्य रहा है हर शो में बहुत सारे लोग अपनी पहचान बनाने के लिये अपनी रचना लोगों तक पहुँचाने के लिये इस मंच से जुड़ते हैं।


जहाँ वो बहुत कुछ सीख सकते हैं। हर शो के बाद उन रचनाओं की वीडिओ को द सोशल टेप के यूट्यूब चैनल पर डाल दिया जाता है जिससे युवा लेखकों को एक अच्छी पहचान बनाने का मौका मिलता है।  जो वीडियो सबसे ज़्यादा देखी और पसंद की जाती है, उनको 'परफ़ॉर्मर ऑफ़ द शो' घोषित किया जाता है और उन्हें एक खूबसूरत ट्रॉफी के साथ नवाज़ा जाता है। चण्डीगढ़ में अभी तक 5 ही पोएट्री शो हुए है अभी तक लेकिन ऐसे नाम बहुत सारे हैं जिनको एक नई पहचान मिली है जिसमें से कुछ नाम हम आज आपके साथ साझा करते हैं जिनकी वीडिओ को यूट्यूब पर बहुत अधिक पसंद किया जा रहा है। 

परिधि अग्रवाल और पलाश अरोड़ा जो पेशे से एक वकील है दिल से शायर। अनुप्रिय शर्मा जिनकी हाल ही की कविता 30 हज़ार से ज़्यादा देखी जा चुकी है कुछ ही दिनों में पेशे से house maker। पवन मुसाफिर जो ख़ुद को नन्हा सा कलाकार कहते है उन्होंने अपने शब्दों से सबका मन मोह लिया है। हर्ष जिंदल, पालश अरोड़ा, हर्षिता अरोड़ा और साहिब अरोड़ा ऐसे न जाने कितने की नाम और भविष्य में ऐसे आपको सुने को मिलेगे जो अपने कभी सुने ही नहीं। यदि अगर आप भी थोड़ा लिखना जानते हैं और अपनी बात लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं अपने अंदर के डर को बुलाना चाहते हैं तो जल्दी ही The Social Tape के इंस्टाग्राम या ह्वाट्सऐप पर 9868448843 पर तुरंत संपर्क करे क्यूँकि उनका अगला पोएट्री शो 6.0 

27 नवम्बर 2022 को चण्डीगढ़ में होने जा रहा है जिसके रजिस्ट्रेशन अभी चालू है।


द सोशल टेप का अपना एक प्रकाशन विभाग भी है जो कि लेखकों को अपनी किताब को प्रकाशित करने का मौका भी देता है। जिसकी जानकारी आप thesocialtape.com पर जा कर ले सकते हैं। आशा है कि ये मंच अच्छे साहित्य का भी प्रतिबिम्ब अवश्य बनेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.