Thursday, August 17, 2023

डीयू मे फ्रेशर्स में उत्साह, स्टूडेंटस यूनियन कर रही है स्वागत


 आरुषि राजपूत/राधिका शर्मा

नई दिल्ली। कालेज का पहला दिन... अक्सर चिंता होती है कि कहीं रेगिंग का शिकार न हो जाएं... लेकिन दिल्ली यूनिवर्सिटि में माहौल कुछ अलग ही है। पुराने स्टूडेंट फ्रेशर्स का ना केवल स्वागत कर रहे है बल्कि उनको एडमिशन, क्लास और कालेज के बारे में जरुरी जानकारियां भी दे रहे हैं। आज की दिल्ली संवाददाता आरुषि व राधिका ने डीयू नोर्थ कैंपस का जायजा लिया... आईए देखते है एक खास रिपोर्ट...

बहुत सारे डीयू कॉलेजों ने नए छात्रों को पाठ्यक्रम, सोसाइटीज़ और समितियों के बारे में जानकारी देने के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किए। साथ ही साथ दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) कैंपस पर शिक्षा सत्र के पहले दिन गतिविधियों का केंद्र रहा ।  छात्रों के बीच उत्साह और तनाव था क्योंकि वे अपने जीवन के एक नए अध्याय का पन्ना बदल रहे थे। पहले साल के डीयू छात्रों के लिए शैक्षिक सत्र बुधवार को शुरू हुआ। उनमें से कई स्टूडेंटस के माता-पिता साथ थे। नेहाल, जिन्हें रामजस कॉलेज में इतिहास (ऑनर्स) में प्रवेश मिला, उसके पहले दिन कैंपस पर उनकी मां के साथ थी। "रामजस मेरी पहली पसंद नहीं थी, लेकिन मैं इसे ग्राहक नहीं कर रही हूं क्योंकि यह एक अच्छा कॉलेज है। यह मेरी पहली बार है जब मैं (डीयू) कैंपस पर जा रही हूं। मेरे कुछ दोस्त भी कॉलेज में प्रवेश ले चुके हैं। यह एक बड़ा अनुभव होगा," नेहाल ने कहा। गरिमा राजपूत हरियाणा की रहने वाली, जिन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में प्रवेश प्राप्त किया, अपने नए सफर के प्रति उत्साहित और आशावान थीं। "यह मेरे लिए एक बड़ा दिन है। मैं बीकॉम हॉनर्स की पढ़ाई करूंगी। कॉलेज बहुत प्रसिद्ध है। कैम्पस खूबसूरत है," उन्होंने कहा।

"हमें कॉलेज के पहले दिन दस्तावेज़ सबमिट करने होते हैं और फिर उद्घाटन कार्यक्रम होता है। मुझे लगता है कि पहले दिन कोई कक्षाएँ नहीं होगी," राजपूत ने कहा।

कॉलेजों को ताजगी से झूम उठा दिया गया था जो नए छात्रों का स्वागत कर रही थी। विद्यार्थी संगठनों के सदस्य, जैसे कि अखिल भारतीय विद्यार्थि परिषद (एबीवीपी) और नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई), नए छात्रों की मदद करने में दिखाई दिए। नेहल और राजपूत ऐसे हजारों छात्रों में शामिल हैं जिन्होंने अपने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) स्कोर के आधार पर डीयू में प्रवेश प्राप्त किया।

"हमने सुबह 4 बजे उठ कर पोस्टर तैयार किए। हमने हर कॉलेज में मदद डेस्क स्थापित किए हैं," एबीवीपी के रामजस कॉलेज यूनिट के प्रेसिडेंट शिवम तिवारी ने कहा। उन्होने कहा कि हमने फूलों और रंगोली के साथ कॉलेजों की सजावट की क्योंकि हम नए छात्रों का बड़ा स्वागत करना चाहते थे।

 

"हम सभी नए छात्रों की मदद कर रहे हैं। हमारे स्वयंसेवी उन्हें मार्गदर्शन कर रहे हैं अगर उन्हें कोई समस्या आए," क्यूएस सक्रियवादी अम्बुज ने कहा। कांग्रेस संबंधित नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने नए छात्रों का स्वागत फूलों और चॉकलेट्स के साथ किया। उनका कहना था कि नए छात्रों को ऐसा महसूस नहीं होना चाहिए कि वे एक अज्ञात पर्यावरण में आ रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय एक बड़ा परिवार है और हम, जैसे कि पिछले छात्र, सभी पहले वर्ष के छात्रों का स्वागत करते हैं,

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.