Tuesday, May 21, 2024

श्री गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड आईटी में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया


  दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधीन चल रहे श्री गुरु तेग बहादुर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड आईटी में ग्रीन स्ट्रेटजी फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट विषर पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया।
इस मौके पर कॉलेज के चेयरमैन जसबीर सिंह जस्सी ने दिल्ली कमेटी अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका व महासचिव जगदीप सिंह काहलों का आभार व्यक्त किया जो हमेशा ही संस्थान की उन्नति और सतत विकास मे महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। कॉलेज की निदेशिका  डॉ. नवनीत कौर ने सभी गणमान्य व्यक्तियों, अतिथियों, वक्ताओं, शोधकर्ताओं और छात्रों का हार्दिक स्वागत किया तथा एक स्वस्थ ग्रह को बढ़ावा देने के लिए हरित बुनियादी ढांचे और पर्यावरण-अनुकूल परिवहन प्रणालियों की आवश्यकता पर अपने व्यावहारिक विचार पेश किए।
इस सम्मेलन का उद्देश्य हरित भविष्य के लिए संवाद और सहयोग को बढ़ावा देना, पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करना और तकनीकी रूप से समस्याओं के नवीन समाधानों को बढ़ावा देना था। सम्मेलन में सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण विषयों पर दिलचस्प चर्चाएँ और प्रस्तुतियाँ दी गईं।
सम्मेलन की मुख्य वक्ता सुश्री स्मिता पांडे मिश्रा रहीं जो कि एक उद्यमी और फैंडोरो टेक्नोलॉजीज की संस्थापक/सीईओ रहीं। सुश्री स्मिता पांडे ने भारत में एसडीजी के लिए स्टार्टअप ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता और कई व्यवसायों को ग्रह-सकारात्मक बनने के लिए संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य ढांचे को अपनाने में मदद की है।
सुश्री रजनी भसीन, एक शिक्षाविद्, कैरियर परामर्शदाता और एक समाज सुधारक हैं। उनके सशक्त शब्दों ने सुरक्षित और बेहतर पर्यावरण के महत्व पर भी प्रकाश डाला।
सम्मेलन ने पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्ध हितधारकों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए सक्रिय उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया । सम्मेलन में हरित रणनीतियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया जो ग्रह की रक्षा करने और एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.