Friday, May 17, 2024

अग्निवीर योजना से सेना में भर्ती होने वाले युवाओं के भविष्य पर लगा प्रश्नचिन्ह : मेजर जनरल बिशम्बर दयाल


 इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी जयप्रकाश के समर्थन में मेजर जनरल बिशम्बर दयाल वीएसएम (रिटायर्ड डिफेंस एक्सपर्ट) ने कांग्रेस भवन में पत्रकारों से बातचीत की।

मेजर जनरल बिशम्बर दयाल ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने जो अग्निवीर योजना चलाई है उससे फौज में भर्ती होने वाले युवाओं को भारी आघात लगा है। उन्होंने कहा कि 1947 से लेकर आज तक हरियाणा के लोगों ने विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं ने फौज में महत्वपूर्ण सेवाओं में योगदान दिया है और इन्ही लोगों में से अधिकांश ने देशभक्ति की भावना से देश की सुरक्षा के लिए अपना बलिदान तक दिया। 10वीं और 12वीं करने के बाद जो बच्चे सेना में भर्ती होना चाहते थे, भाजपा ने उन सभी बच्चों के सपना पर पानी फेरने का काम किया है। इस योजना के खिलाफ युवाओं में भारी रोष है। भाजपा सरकार ने युवाओं का हक छीनने का काम किया है।

भाजपा सरकार में प्रजातंत्र के मायने ही खत्म कर दिए हैं। मेजर जनरल बिशम्बर दयाल ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि कांग्रेस के सत्ता आने पर इस अग्निवीर योजना को खत्म करेंगे और सेना के जवानों को पूरा मान-सम्मान देंगे। उन्होंने कहा कि वन रैंक वन पेंशन कांग्रेस की ही देन है। भाजपा सरकार ने 2014 से 2022 तक नया स्कैल तक नहीं दिया जबकि महंगाई आसमान छू रही है।

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि प्रदेशभर के पूर्व सैनिकों में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का साथ देने का फैसला किया है। एक समय था जब सैना में  5600 से 6000 भर्तियां होती थी और सभी प्रकार की सुविधाएं मिलती थी आज भाजपा सरकार ने अग्निवीर योजना चलाकर सैना में भर्ती होने वाले युवाओं के भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र का सेना में विशेष योगदान रहा है परिवार में एक युवक के भर्ती होने से पूरा परिवार सक्षम होता हैं लेकिन भाजपा ने अग्निवीर योजना चलाकर सब खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि सेना का उद्देश्य बाहरी आक्रमणकारियों से देश की सुरक्षा करना है जबकि पुलवामा मामले की आज तक जांच नहीं हो पाई है। कांग्रेस पार्टी ने अपने कार्याकाल में सेना को तीन टैंक दिए और समुंद्री डेरे भी कांग्रेस की ही देन है। वर्ष 2014 से पहले बहुत कुछ फौज के सम्मान में किया गया। वहीं आज भाजपा सरकार ने एक तरफ तो फौज की पेंशन बंद कर दी और दूसरी तरफ समाज उत्थान की बात करते हैं जो की बिल्कुल भी गले नहीं उतरती। भाजपा ने अग्निवीर योजना चलाकार फौज का मनोबल गिराने का काम किया है। हर साल 56 हजार सैनिक रिटायर्ट हो जाते हैं लेकिन उस हिसाब से सेना में भर्तियां नहीं हो पाती। कांग्रेस सरकार आने पर युवाओं को खुली भर्तियों के माध्यम से सैना में सेवा का मौका दिया जाएगा और अग्निवीर योजना को खत्म करने का काम किया जाएगा।

नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन कृष्ण सिंगला टीटू, छत्रपाल सोनी, जयप्रकाश के मीडिया प्रभारी कृष्ण सिंगला, बजरंग बंसल, देवेंद्र बामल, अमर गुप्ता सहित अनेक कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे

 

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.