Monday, July 1, 2024

पुरे हरियाणा में रक्तदाताओं को रिफ्रेशमेंट के तौर पर दी जाती है मात्र 50 रूपये की राशि


 न्यूज एण्ड फोटो :

पुरे हरियाणा में रक्तदाताओं को रिफ्रेशमेंट के तौर पर दी जाती है मात्र 50 रूपये की राशि
अग्रवाल समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से की मांग
50 रुपये की राशि को बढ़ाकर 500 रुपये किए जाए
कई सालों से चली आ रही इस परंपरा को बदला जाए

चंडीगढ : इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी हरियाणा के आजीवन सदस्य एवं अखिल भारतीय अग्रवाल समाज हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष डा. राजकुमार गोयल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मांग की है कि पूरे हरियाणा में रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा रक्तदाताओं को रिफ्रेशमेंट के तौर पर दी जाने वाली मात्र 50 रूपये की राशि को बढ़ाकर 500 रुपये किया जाए।

राजकुमार गोयल का कहना है कि सालों से यह परंपरा चली आ रही है कि जो भी संस्था रक्तदान शिविरों का आयोजन करती है उन्हे रेड क्रास सोसायटी द्वारा प्रति रक्तदाता 50 रुपये रिफ्रेशमेंट के तौर पर दिए जाते हैं। गोयल का कहना है कि आज महंगाई कहां से कहां पहुंच गई। ऐसे में यह राशि बहुत कम है इतने कम रुपये में अच्छी क्वालिटी का रिफ्रेशमेंट का सामान जैसे दूध, जूस, फ्रूट इत्यादि नहीं आते। इसके साथ साथ रक्तदाताओं को एक स्मृति चिन्ह (मोमेंटो) भी दिया जाना आवश्यक है ताकि रक्तदाताओं का मनोबल बढे। इसके लिए बजट राशि 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति रक्तदाता की जानी चाहिए।  

राजकुमार गोयल का कहना है कि यदि सरकार यह राशि बढाती है तो निसंदेह बल्ड डोनेशन कैम्पों की संख्या और ज्यादा बढ़ेगी व ब्लड बैंकों में और ज्यादा ब्लड एकत्रित होगा। गोयल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से मांग की है कि इस और गंभीरता से ध्यान दिया जाए और रक्तदाताओं को रिफ्रेशमेंट के तौर पर दी जाने वाली 50 रुपये की राशि को बढ़ाकर 500 रुपये किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.