Thursday, July 25, 2024

संसद में बोले बिप्लब कुमार देब, एमएसपी का सबसे ज्यादा फायदा हरियाणा को मिला

 बिप्लब देब ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को समाज सुधारक बताया


भ्रष्टाचार, दलित अत्याचार और महिला उत्पीडन पर कांग्रेस को घेरा



दिल्ली, 24, जुलाई 2024

लोकसभा में बजट पर बोलते हुए त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री और हरियाणा विधानसभा चुनावों के सहप्रभारी बिप्लब कुमार देब ने बजट को ग्रामीण युवा और किसान समर्थक बताया।
हरियाणा के सिरसा से सांसद कुमारी सेलजा द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब देते हुए बिप्लब देब ने कहा कि मोदी जी के आने के बाद इंटर्नशिप और नौकरियों के बारे में उन युवाओं के लिए भी सोचा गया जो युवा ग्रामीण और साधारण कॉलेज में पढ़ते हैं। बजट में उनके शिक्षा और रोजगार के लिए अलग से प्रावधान किया गया है।
किसानों के मुद्दे पर आंकड़ों सहित जवाब देते हुए बिप्लब कुमार देब ने कहा कि पिछले 10 सालों में एमएसपी पर खरीदी गई फसलों का भुगतान लगभग 14 लाख करोड़ रुपए किया गया है, जिसका सबसे ज्यादा फायदा हरियाणा के किसानों को हुआ है।
इस बजट में किसान कल्याण और खाद पर सब्सिडी के लिए भी अलग से बड़ी रकम का प्रावधान किया गया है। संसद में बजट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद करते हुए श्री देब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समाज सुधारक कहा।
सांसद बिप्लब ने कहा कि मोदी सरकार जब स्वच्छ भारत की बात करती है तो केवल साफ सफाई की नहीं, बल्कि भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात करती हैं। आज मोदी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है। श्री देब ने कहा कि भारत 2047 तक दुनिया की नंबर-1 आर्थिक शक्ति होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 48 लाख करोड़ का बजट पेश कर विकसित भारत की तस्वीर पेश की है। श्री देब बुधवार को संसद में बजट चर्चा पर बोल रहे थे। उन्होंने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट की सराहना की और प्रधानमंत्री तथा केंद्रीय वित्त मंत्री का बेहतरीन बजट पेश करने पर आभार जताया। संसद में श्री देब ने कांग्रेस को भी घेरा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में एससी/एसटी पर अत्याचार होते थे, अपने ही देश में लोगों को रिफ्यूजी कैंपों में रहना पड़ता था।
बिप्लब देब ने कहा कि यूपीए के समय देश की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, कांग्रेस के समय 2013-14 में 16 लाख करोड़ के आस-पास बजट होता था और मोदी सरकार में अब 48 लाख करोड़ तक पहुंच गया है। 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद पारदर्शी आर्थिक व्यवस्था लागू हुई और आज भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत वाला देश है। कोरोना महामारी के बावजूद देश ने तरक्की की और सर्वे के मुताबिक अब हमारी जीडीपी 6.50 से 7 प्रतिशत तक रहने वाली है यह सब मोदी जी के नेतृत्व का ही कमाल है। 2023-24 के मुकाबले 2024-2025 के इस बजट में 18.2 प्रतिशत कैपिटल एक्सपेंडीचर ज्यादा है जो साधारण बात नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बार देश के सभी राज्यों को 4 लाख 82 हजार करोड़ रुपये ज्यादा मिलेंगे, जिससे देश का सर्वांगीण विकास होगा।
बिप्लब देब ने कहा कि बजट में 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं को रोजगार मुहैया कराने की गारंटी दी है। इसके साथ ही देश की 500 टॉप कंपनियों में हमारे एक करोड़ युवाओं को इंटरशिप का मौका देने का प्रावधान किया है। इंटरशिप के बाद 100 प्रतिशत रोजगार की गारंटी है। बजट की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार का ऐसा बजट है जो रोजगार की भी गारंटी देता है।
श्री देब ने कहा कि कांग्रेस ने दलितों, एससी व एसटी की उन्नति और तरक्की की कभी नहीं सोची। कांग्रेस ने गरीब युवाओं को कभी रोजगार की दृष्टि से समझा ही नहीं, जबकि मोदी सरकार ने बजट में शिक्षा और रोजगार के लिए 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान किया है।
बजट सत्र के दौरान संसद में बैठी हरियाणा के सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा की ओर ईशारा करते हुए श्री देब ने कहा कि मोदी सरकार ने 10 सालों में लगभग 14 लाख करोड़ रुपये एमएसपी के रूप में किसानों को दिए हैं। कुमारी शैलजा को बताते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में सबसे ज्यादा एमएसपी किसानों को भाजपा सरकार दे रही है। हिसार में एयरपोर्ट भी तैयार हो चुका है। पीएम मोदी के काम करने के तरीके से ही देश दुग्ध उत्पादन में नंबर-1 है, मोटे अनाज उत्पादन में नंबर 1 है, चावल गेहूं उत्पादन में नंबर 2 पर है।
बिप्लब देब ने कहा कि मोदी सरकार ने गरीब व्यक्ति को पीएम आवास के तहत फ्री मकान, मकान में स्वच्छ जल, गैस, शौचालय जैसी सुविधाएं दी हैं। अगर गरीब आदमी बीमार होता है तो उसे आष्युमान योजना के तहत 5 लाख रुपये तक के इलाज की गारंटी दी है। 80 करोड़ गरीब लोगों को फ्री राशन दिया जा रहा है। मोदी की नीतियों का परिणाम है कि 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से निकलकर मध्यम वर्ग में शामिल हुए हैं।
कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए श्री देब ने कहा कि जिस पार्टी की महिला नेता प्रधानमंत्री रही हो, यूपीए में सोनिया गांधी चेयरपर्सन रही उस कांग्रेस की सरकार में महिला आरक्षण बिल पास ना हो और बिल को फाड़ कर फेंक देना शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि मुझे पीएम मोदी पर गर्व है कि उन्होंने दोनों हाउस में महिला आरक्षण बिल पास कराकर महिलाओं को नेतृत्व का अधिकार दिया है। मोदी शासन में महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है। 10 करोड़ बहनें स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हैं। ड्रोन दीदी अपने परिवार का सहारा बन रही है। 400 करोड़ रुपये बजट में महिलाओं के लिए आवंटित किए गए हैं।
बिप्लब देब ने कहा कि कांग्रेस ने नॉर्थ ईस्ट को कभी महत्व नहीं दिया। कांग्रेस शासन में नॉर्थ ईस्ट में 9 एयरपोर्ट थे और अब मोदी सरकार ने 100 एयरपोर्ट बना दिए और सभी राज्यों को रेलवे से जोड़ा है। कांग्रेस के समय सिर्फ भ्रष्टाचार होता था। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आसाम से राज्यसभा सांसद रहे और 10 साल तक प्रधानमंत्री रहे, लेकिन कभी आसाम नहीं गए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 10 सालों में 90 बार नॉर्थ ईस्ट गए।
बजट चर्चा के दौरान बिप्लब देब ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि जो आज संविधान को हाथ में लेकर बड़ी-बड़ी बातें करते हैं वो बताएं कि 1975 में आपातकाल क्यों लगाया गया? अनुच्छेद 370  लगाकर 70 बार संविधान की हत्या कांग्रेस ने की। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी अच्छी तरह याद है  कि वे कांग्रेस से अलग क्यों हुई? किस तरह से वामपंथियों ने उनके सिर को फोड़ा था।  त्रिपुरा में कांग्रेस सरकार होने के बावजूद भी राष्ट्रपति शासन लगाकर सीपीएम को बैठाकर मित्रता निभाई गई।
400 पार का ताना देने वालों पर बरसते हुए श्री देब ने कहा कि कांग्रेस तो तीन बार मिलाकर भी 240 सीटें नहीं ला पाई। कांग्रेस को 400 पार की चिंता करने की जरूरत नहीं है भाजपा और एनडीए की 2047 तक सरकार निरंतर रहने वाली है और 400 पार भी होंगे। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में त्रिपुरा के अंदर अपने ही देश में 32 हजार परिवार 23 वर्षों तक रिफ्यूजी कैंपों में रहे। श्री देब ने कहा कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 700 करोड़ का पैकेज देकर 36 हजार परिवारों को उनका हक दिलाया है। एससी, एसटी और दलित तथा गरीब लोगों के लिए मोदी सरकार ने काम किया है।

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.